नई दिल्ली: अक्सर ही ऐसा देखने को मिलता है कि जब कभी आपकी नींद पूरी नहीं होती या कोई भी थका हुआ होता है तो उसका चेहरा इन स्थितियों को साफ साफ बता देता है. इंसान के बताए बिना ही चेहरा ये बता देता है कि व्यक्ति परेशान है, थका हुआ है या उसकी नींद पूरी नहीं हुई है. इसका असर व्यक्ति के शरीर पर भी पड़ता है लेकिन अगर आप इन कारणों से परेशान हैं तो आपको बता दें कि आपकी इस परेशानी का हल आपको आपकी नींद से ही मिलेगा.

दरअसल, किसी भी व्यक्ति के लिए जिस तरह के खाना पीना जरूरी है. उसी तरह उसके शरीर के लिए नींद भी उतनी ही जरूरी है लेकिन अगर आप स्ट्रेस के कारण ठीक से सो नहीं पाते हैं तो इसका असर आपके चेहरे के साथ साथ आपकी सेहत पर भी होता है और आपके काम में भी इसका असर दिखने लगता है. इस वजह से स्ट्रेस फ्री नींद आपके लिए बेहद जरूरी है. स्ट्रेस फ्री नींद से आप फ्रेश महसूस करते हैं और इससे केवल आपके चेहर पर ही ग्लो नहीं आता बल्कि आप स्वस्थ भी महसूस करते हैं.

अगर आप रिलेक्स और अच्छा महसूस करते हैं तो आपका चेहरा भी वैसा ही दिखाई देता है. हालांकि, स्ट्रेस फ्री स्लीप के साथ पानी भी आपके लिए उतना ही जरूरी है. क्योंकि शरीर में किसी भी चीज के असंतूलन के कारण सेहत बिगड़ जाती है. इस वजह से अपनी सेहत को संतुलित रखना बहुत जरूरी है.

वहीं आपको यह भी बता दें कि यदि आप सुकून की नींद नहीं ले पाते हैं इसका आपके शरीर पर काफी ज्यादा प्रभाव होता है. बालों के झड़ने की समस्या भी इस कारण से होती है और यदि आप कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी स्किन के लिए ऑक्सीजन फेशियल, डेड सी फेशियल और हाइड्रा फेशियल को महत्व देना चाहिए. इनसे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होता है.

चेहरे की स्किन काफी soft होती है इसी वजह से उसका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. हफ्ते भर की दौड़ भाग के बीच छुट्टी का दिन ही ऐसा होता है जो आपको अपने लिए मिलता है इसलिए उस दिन चेहरे को power nap देना आसान हो जाता है. इस दिन आप अपने फेस पर ऐसा पैक लगाए जो आपको चेहरे को ठंडक दें और आपको आराम मिले. ऐसा करने पर आपकी स्किन को राहत मिलेगी और चेहरे का निखार बढ़ेगा.