फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने एक नए टूल की शुरुआत की है. नेमटैग्स नाम के इस फीचर को यूज करके यूजर्स अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं. इस फीचर के तहत बिना सर्च किए ही किसी यूजर को फॉलो किया जा सकता है.

नेमटैग दरअसल कॉलिंग कार्ड है जिसे आप QR कोड की तरह समझ सकते हैं. इसमें यूजर का इंस्टाग्राम हैंडल और फोटो होती है. इस कार्ड के बैकग्राउंड को अलग अलग कलर्स और इमोजी से कस्टमाइज कर सकते हैं. इसे स्कैन करते ही आपको उस यूजर का इंस्टाग्राम हैंडल दिखेगा यहां से आप चाहें तो फॉलो कर सकते हैं.

आपको बता दें कि स्नैपचैट में भी ऐसा फीचर है, लेकिन इंस्टाग्राम में इसमें और फीचर्स भी ऐड किए हैं. इंस्टाग्राम टैग्स को एक बार तैयार कर लिया फिर आप इसे सोशल मीडिया पर या अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. इसे इस्टा कैमरे से स्कैन करके यूजर के प्रोफाइल तक जा सकते हैं. इसे टेस्क्ट मैसेज के जरिए भी आप किसी के साथ शेयर कर सकते हैं नेमटैग्स फीचर एंड्रॉयड और iOS के लिए उपलब्ध है. ऐप अपडेट कर लें ये फीचर आपके ऐप में भी मिलेगा.

इंस्टाग्राम ने इस फीचर के साथ ही स्कूल कम्यूनिटीज फीचर के बारे में भी बताया है. इसके तहत एक यूनिवर्सिटी के यूजर्स के एक दूसरे को इंस्टाग्राम पर ढूंढ सकते हैं. फिलहाल इसे कब लाया जाएगा इसकी जानकारी नहीं है.