नई दिल्ली : जापानी फोटोग्राफी और इमेंजिंग कंपनी फ्यूजीफिल्म ने एंडोस्कोपी क्षेत्र में कदम रखा है। कंपनी को उम्मीद है कि यह क्षेत्र उसके चिकित्सा उपकरण कारोबार में करीब 10 प्रतिशत का योगदान देगा। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही।

कंपनी ने कहा कि फ्यूजीफिल्म इंडिया चिकित्सा कारोबार में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए विभिन्न संस्थानों के साथ मिलकर एंडोस्कोपी क्षेत्र में विस्तार करना जारी रखेंगे क्योंकि उसने अगले वर्ष दहाई अंक में वृद्धि का लक्ष्य रखा है।

फ्यूजीफिल्म इंडिया के प्रबंध निदेशक हुर्तो इवाटा ने पीटीआई-भाषा को बताया, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि चालू वित्त वर्ष में एंडोस्कोपी श्रेणी फ्यूजीफिल्म इंडिया के कुल चिकित्सा कारोबार में 10 प्रतिशत योगदान देगा।"

फ्यूजीफिल्म इंडिया का वित्त वर्ष 2017-18 में कारोबार 1,100 करोड़ रुपये रहा। इसमें चिकित्सा कारोबार का बड़ा हिस्सा है, इवाटा ने कहा कि हमारे कुल राजस्व में फ्यूजीफिल्म चिकित्सा कारोबार का हिस्सा करीब 50 प्रतिशत है।

वर्तमान में भारत में चिकित्सा इंडोस्कोपी का बाजार करीब 300 करोड़Þ रुपये का है। ओलंपस, पेंटाक्स और कुछ घरेलू कंपनियां इस क्षेत्र में काम कर रही हैं।