मुंबई : फिल्मनिर्माता नीरज घेवान और पटकथा लेखक वरुण ग्रोवर ने महिलाओं के लिए फिल्मों के सेट पर सुरक्षित कार्यस्थल बनाने में विफल रहने के लिए प्रोडक्शन हाउस 'फैंटम फिल्म्स' की निंदा की।

इन दोनों फिल्मी हस्तियों की प्रतिक्रियाएं फैंटम फिल्म्स के सह संस्थापक विकास बहल पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप के बाद आई हैं।

घेवान की 2015 में आई फिल्म ‘मसान’ को संयुक्त रूप से फैंटम फिल्म्स ने प्रोड्यूस किया था। वरुण ग्रोवर फैंटम फिल्म्स के साथ ‘रमन राघव 2.0’, ‘बॉम्बे वेलवेट’ और नेटफ्लिक्स की आॅरिजिनल सीरिज ‘सैक्रेड गेम्स’ में काम कर चुके हैं।

ग्रोवर ने फिल्मों के सेट पर महिलाओं को सुरक्षा देने में विफल रहने के लिए ट्विटर पर फैंटम फिल्म्स की आलोचना की।

उन्होंने लिखा, ‘‘ मैं दूखी हूं, एक ऐसी व्यक्ति के तौर पर जो फैंटम फिल्म्स के साथ विभिन्न क्षमताओं (गीतकार, पटकथा लेखक) के तौर पर जुड़ा हो। मैं र्शिमंदा महसूस कर रहा हूं कि वे महिलाओं को काम के सुरक्षित माहौल मुहैया कराने में विफल रहे।''

ग्रोवर ने लिखा कि उनसे भी गलती हुई है क्योंकि उन्होंने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध एवं निवारण) अधिनियम, 2013 के दिशा-नर्देश लागू करने के लिए कंपनी पर दबाव नहीं डाला।  वहीं निर्देशक नीरज घेवान ने ट्विटर पर लिखा कि विकास बहल पर लगे आरोप से उन्हें घृणा महसूस हो रही है।

उन्होंने लिखा, ‘‘ टीम के एक सदस्य के साथ विकास बहल ने जो किया, उससे उन्हें घृणा महसूस हो रही है। किसी कानूनी जटिलता की वजह से साझेदार के तौर पर उसे कंपनी से नहीं निकाला गया। इसी जटिलता की वजह से विकास बहल को दूसरी फिल्म बनाने का मौका मिल गया जबकि वह (पीड़ित महिला) इस मानसिक सदमे से जूझती रही।''

घेवान ने लिखा कि फिल्म के सदस्यों में महिलाओं की कमी की वजह से इस तरह के व्यवहार को मामूली बता दिया जाता है। उन्होंने कहा कि वह उन प्रोडक्शन हाउस के साथ कोई फिल्म नहीं बनाएंगे जहां महिलाओं के यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध एवं निवारण) अधिनियम के दिशानिर्देश लागू नहीं हों।

इससे पहले रविवार को फिल्मनिर्माता अनुराग कश्यप ने भी बहल के खिलाफ बोलते हुए कहा कि उन्हें उनके वकीलों ने इस मामले में गलत सलाह दी।

कश्यप ने ट्विटर पर दो पन्ने का अपना बयान पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि उनकी कानूनी टीम ने उन्हें बताया था कि वह फैंटम फिल्म्स से विकास बहल को हटाने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं।