नई दिल्ली: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट का दौर जारी है. आज दोपहर के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.27 के स्तर तक लुढ़क गया. बैंकों और निर्यातकों के बीच बिकवाली का दौर चलने से शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 73.88 पर खुला था. इससे पहले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे टूटकर 74.06 पर बंद हुआ था.

#FLASH Indian Rupee at 74.24 versus the US dollar.

— ANI (@ANI) October 9, 2018

रुपये में एतिहासिक गिरावट को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि ‘मोदी जी, कुछ तो बात कीजिये, पुराना भाषण याद कीजिये.’ डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की नीतियों पर सवाल उठाए .

26 मई 2014 को जब नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तब एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 58 रुपये 52 पैसे थी. इससे पहले कई बार रुपया 60 के आंकड़ों को पार किया था. पीएम मोदी के शपथ से लेकर अब तक डॉलर के मुकाबले रुपये में 16 रुपये की कमजोरी दर्ज की गई है.

दूसरी बार जब मनमोहन सिंह ने 22 मई 2009 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली तब एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 46 रुपये 96 पैसे थी. यानि उनके दूसरे कार्यकाल में डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 11 रुपया कमजोर हुआ.

रुपये में एतिहासिक गिरावट को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि ‘मोदी जी, कुछ तो बात कीजिये, पुराना भाषण याद कीजिये.’

रुपया फिर से 74 के पार,
मोदी सरकार अब हुई बेकार,

अर्थव्यवस्था हुई तार-तार,
महँगाई से मचा हाहाकार,

न नौकरियाँ है न रोज़गार,
जनता के बजट पर रोज़ पड़ती मार,

मोदी जी कुछ तो बात करिये?
पुराना भाषण याद करिये?#RupeeAt74 pic.twitter.com/X6i8h4s0bU

— Randeep Singh Surjewala (@rssurjewala) October 9, 2018

पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘रुपया फिर से 74 के पार, मोदी सरकार अब हुई बेकार, अर्थव्यवस्था हुई तार-तार, महंगाई से मचा हाहाकार, न नौकरियां है न रोजगार, जनता के बजट पर रोज़ पड़ती मार, मोदी जी कुछ तो बात करिये? पुराना भाषण याद करिये?’’