गूगल के दो फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स Google Pixel 3 और Pixel 3 XL लॉन्च हो चुके हैं. भारत में भी इनकी कीमतों का ऐलान हो गया है. दोनों स्मार्टफोन्स में सिर्फ स्क्रीन साइज का फर्क है और दूसरे स्पेसिफिकेशन्स और फीचर एक जैसे ही हैं.

गूगल ने अपने इवेंट में इस स्मार्टफोन्स के कैमरों की काफी तारीफ की है. चूंकि पिछली बार Google Pixel 2 यूजर्स को कैमरे के लिहाज से काफी पसंद आया था. हमने भी Pixel 2 का रिव्यू किया और पाया कि इस सेग्मेंट में यह बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन है. अब कंपनी पर Google Pixel 3 को और बेहतर करने का एक तरह से दबाव भी था. इसलिए कंपनी ने पूरी कोशिश की है कि इस बार भी कैमरा डिपार्टमेंट में यह स्मार्टफोन कमाल करे. खैर, ये तो रिव्यू के बाद जानेंगे, लेकिन इससे पहले इस स्मार्टफोन में दिए गए खास फीचर्स के बारे में जान लीजिए.

स्माइल कैप्चर (टॉप शॉट्स) – इस फीचर के तहत आपको बेस्ट शॉट्स प्रोसेस करके दिए जाएंगे. इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया गया है.  मोशन फोटो ऑल्टरनेट शॉट क्लिक होगा और इसमें से बेस्ट आपको दिया जाएगा. कंपनी के मुताबिक आपको इस बात की टेंशन नहीं लेनी है कि सही समय पर शटर को हिट कर पाएंगे या नहीं, स्माइल कैप्चर होगी या नहीं.

नाइट साइट – कम रौशनी में अच्छी तस्वीरों के लिए नाइट साइट फीचर दिया गया है. इसके तहत डार्कनेस में भी असली जैसे लगने वाले सराउंडिंग्स दिखेंगे और इसके लिए आपको फ्लैश की जरूरत नहीं है. मशीन लर्निंग के जरिए ऑब्जेक्ट बेहतर किया जाएगा.

बेहतर जूम – सुपर रेज जूम – कंपनी ने इसमें  कंप्यूटेशनल फोटॉग्रफी टेक्नीक दिया है जिसे आमतौर पर ऐस्ट्रॉनॉमी और साइंटिफिक इमेज क्लिक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे जूम करके क्लिक की गई तस्वीरें भी शार्प आती हैं.

सेल्फी के डुअल कैमरा – रियर में कंपनी ने इस बार भी एक कैमरा दिया है. लेकिन इस बार सेल्फी के लिए दो कैमरे दिए गए हैं. ग्रुप सेल्पी के लिए वाइड एंगल लेंस लगाया गया है.

ऑटो सेल्फी – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को यूज करते हुए कंपनी ने स्माइल, फनी एक्सप्रेशन्स को डिटेक्ट्शन सेट किया है. यानी खुद से ऐसे एक्स्प्रेशन आने पर सेल्फी क्लिक होगी.