शरीर में पोषक तत्वों की कमी और प्रदूषण का असर त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी दिखाई देता है। इसके कारण बाल डैमेज होने के साथ दो मुंहे बालों की समस्या भी आम देखने को मिलती है। इसकी वजह से बाल धीरे-धीरे पतले और रूखे होते जातेे हैं और इनकी ग्रोथ भी रूक जाती है। ऐसे में आज आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी

1. गर्म तेल का कंडीशनर
गर्म तेल से कंडीशन करना दोमुंहे बालों के बेहतरीन औषधि है। इसके लिए किसी भी गर्म तेल से बालों की मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शेम्पू से धोएं। ऐसा कम से कम हफ्ते में 2 बार करें।

2. अंडे का मास्क
सबसे पहले बालों को सुलझा लें। फिर एक अंडा, 2/3 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें और फिर शैम्पू करें। हफ्ते एक बार यह मास्क जरूर लगाएं।

3. स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का कम प्रयोग
बालों पर स्ट्रेनिंग या कर्ल मशीन का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे बाल न सिर्फ कमजोर हो जाते हैं बल्कि यह प्रॉडक्ट्स उनकी चमक भी छीन लेता है।

4. एलोवेरा जेल मास्क
दोमुंहे बालों को दूर करने के लिए एलोवेरा मास्क भी बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा जेल, 1 चम्मच नींबू का जूस और 2 चम्मच अरंडी के तेल को मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट तक यूं ही छोड़ दे और फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

5. समय पर करवाएं ट्रिमिंग
दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग करवाते रहें। इसके लिए 3 महीने में कम से कम लगभग 6 एमएम नीचे से बालों को ट्रिम करवाएं।

6. नियमित करें ऑयल मसाज
दोमुंहे बालों की सबसे बड़ी वजह है पोषण की कमी इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल बादाम या आर्गन ऑयल से नियमित मसाज करें। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलेगा।

7. खानपान का रखें ख्याल
बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य जरूरी तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें। सेहतमंद बालों के लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फेटी एसिड, हरी सब्जियां, अखरोट, बादाम, मूंगफली और फलों को शामिल करें।

8. मेयोनीज
यह दोमुंहे, डैंड्रफ और रूखे-सूखे बालों की प्रॉब्लम को दूर करके उन्हें मजबूत बनाता है। इसके लिए बालों को तौलिए से साफ करके आधा कप मेयोनीज स्कैलप पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। यह बालों को भरपूर पोषण देगा, जिससे आपको इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।