अमेरिका चुनावः जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप की बीच जोरदार बहस, एक दूसरे को बताया 'झूठा' और 'मूर्ख'

Jun 28, 2024 - 16:37
Jul 6, 2024 - 17:42
 0  20
अमेरिका चुनावः जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप की बीच जोरदार बहस, एक दूसरे को बताया 'झूठा' और 'मूर्ख'

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सियासी पारा चढ़ गया है। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन और रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप  के बीच जोरदार बहस हुई। दोनों के बीच जारी बहस में अमार्यादित भाषा का प्रयोग किया, और नौबत गाली गलौज तक आ गई।राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रक्रिया की पहली बहस के दौरान अर्थव्यवस्था, सीमा, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति पर बहस हुई। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को झूठा और अमेरिकी इतिहास का सबसे खराब राष्ट्रपति करार दिया। 

दोनों के बीच निजी हमले 

बृहस्पतिवार रात को बाइडेन और ट्रंप के बीच लगभग 90 मिनट हुई बहस के दौरान दोनों ने एक-दूसरे पर निजी हमले किए। बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को ‘‘मूर्ख और हारा हुआ व्यक्ति’’ करार दिया। डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार बाइडेन ने ट्रंप का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘मैं हाल में ‘डी-डे’ के लिए फ्रांस में था और मैंने उन सभी नायकों के बारे में बात की जिन्होंने जान न्यौछावर की। मैं द्वितीय विश्वयुद्ध और प्रथम विश्वयुद्ध में मारे गए नायकों के कब्रिस्तान में गया, जहां उन्होंने (ट्रंप) जाने से इनकार कर दिया था।’’ तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप ने 2018 के दौरे के दौरान इस कब्रिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था।

वार और पलटवार 

न्यूयॉर्क में एक पोर्न स्टार को गुप्त रूप से धन देने के मामले में ट्रंप को दोषी ठहराए जाने का हवाला देते हुए बाइडेन ने उन्हें ‘‘अपराधी’’ कहा था, जिस पर पलटवार करते हुए ट्रंप ने बाइडेन को ‘‘अपराधी’’ कहा। ट्रंप ने बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को बंदूक खरीद से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराए जाने का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, ‘‘जब वह एक दोषी अपराधी के बारे में बात करते हैं, तो उनका बेटा हंटर बाइडेन एक बहुत ही उच्च स्तर का अपराधी है।’

जो बाइडेन की अधिक उम्र का ट्रंप ने उड़ाया मजाक

दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर बहस के दौरान बाइडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि उन्हें नहीं पता कि वो किस बारे में बात कर रहे हैं। बाइडेन ने कहा, ‘‘उन्हें बिल्कुल भी पता नहीं है कि वो किस बारे में बात कर रहे हैं। मैंने इतनी मूर्खता कभी नहीं सुनी। यह वह व्यक्ति हैं जो नाटो से बाहर निकलना चाहते हैं।’’ ट्रंप ने राष्ट्रपति बाइडेन की आव्रजन नीतियों की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि इससे देश असुरक्षित हो गया है। उम्र के मामले में 81 वर्षीय बाइडेन ने याद दिलाया कि 78 वर्षीय ट्रंप उनसे केवल तीन साल छोटे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow