आयुष्मान भारत योजना में बड़े बदलाव: 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगा लाभ, कवरेज राशि 10 लाख रुपये तक बढ़ने की उम्मीद

Jul 8, 2024 - 14:42
 0  36
आयुष्मान भारत योजना में बड़े बदलाव: 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगा लाभ, कवरेज राशि 10 लाख रुपये तक बढ़ने की उम्मीद

केंद्र सरकार अपनी प्रमुख आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत लाभार्थियों की संख्या आगामी तीन साल के दौरान दोगुना करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। सरकार शुरुआत में 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को इसके दायरे में लाने और आयुष्मान भारत बीमा कवरेज को बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति वर्ष करने पर मंथन कर रही है।

योजना में 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को शामिल करने का प्रस्ताव

यदि प्रस्तावों को मंजूरी दी जाती है तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के अनुसार, सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 12,076 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। सूत्रों ने कहा कि योजना में 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को शामिल करने से लाभार्थियों की संख्या में चार-पांच करोड़ की वृद्धि होगी।

आयुष्मान भारत योजना का विस्तार

नीति आयोग ने अक्टूबर 2021 में प्रकाशित 'भारत के लापता मध्य के लिए स्वास्थ्य बीमा' शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में इस योजना का विस्तार करने का सुझाव दिया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि लगभग 30 प्रतिशत आबादी स्वास्थ्य बीमा से वंचित है, जो भारतीय आबादी में स्वास्थ्य बीमा कवरेज में अंतर को उजागर करती है।

योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कवरेज

वर्तमान में, एबी-पीएमजेएवाई के तहत 12 करोड़ परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपये प्रति परिवार का स्वास्थ्य कवर प्रदान करता है।

योजना के लाभ

योजना के लाभों में अस्पताल में भर्ती, दवाएं और नैदानिक ​​परीक्षण शामिल हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए, परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करने का प्रस्ताव एक स्वागत योग्य कदम है। यह योजना देश के गरीब और वंचित वर्गों के लिए स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow