एलन मस्क ने लॉन्च किया एडवांस AI चैटबॉट Grok 2, अगस्त में आएगा Grok 3

Jul 1, 2024 - 17:50
 0  15
एलन मस्क ने लॉन्च किया एडवांस AI चैटबॉट Grok 2, अगस्त में आएगा Grok 3

हाल ही में Grok AI 1.5 चैटबॉट के रोलआउट के बाद एलन मस्क ने आज यानी सोमवार (1 जुलाई) को एडवांस Grok 2 की लॉन्चिंग का एलान कर दिया है. xAI का नया ग्रोक वर्जन एडवांस्ड एआई फीचर्स से लैस है.

एलन मस्क ने ग्रोक 2 की लॉन्चिंग को लेकर घोषणा करते हुए बताया कि Grok 2 अगस्त महीने में लॉन्च किया जाएगा. इसके साथ ही मस्क ने Grok 3  के रिलीज के लेकर कहा कि इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा. 

मस्क के मुताबिक, एआई चैटबॉट्स की ट्रेनिंग के लिए डेटासेट की जरूरत होती है और मौजूद डेटा से ही लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम किया जाता है. मस्क का कहना है कि इंटरनेट ट्रेनिंग डेटा से LLM को पर्ज (शुद्ध) करने में बहुत काम करना पड़ता है. ग्रोक 2 अगस्त में आएगा जिसमें बड़ा सुधार होने वाला है.

कब लॉन्च होगा Grok 3?


इसके साथ ही एलन मस्क ने खुलासा किया कि Nvidia एच100 जीपीयू पर ट्रेनिंग के बाद ग्रोक 3 को इस साल के अंत तक लाने की उम्मीद है. Grok 2 एआई  चैटबॉट को  Hitchhiker के गाइड टू द गैलेक्सी और JARVIS के आधार पर तैयार किया गया है. जो कि किसी भी सवाल का जवाब दुनिया की रियल टाइम नॉलेज के साथ दे सकता है.

क्या है Grok? 


Grok एआई कंपनी xAI की ओर से पेश किया गया लार्ज लैंग्वेज मॉडल चैटजीपीटी जैसा चैटबॉट है, जिसमें अब अलग-अलग वर्जन लॉन्च किए जा रहे हैं. जहां पिछले दिनों ही Grok 1.5 को रोलआउट किया गया था तो वहीं अब Grok 2 और Grok 3 की लॉन्चिंग को लेकर ऐलान किया गया है. हाल ही में Dell टेक्नोलॉजी के सीईओ माइकल डेल ने बताया कि हम एलन मस्क के ग्रोक एआई को पावर देने के लिए काम करेंगे. 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.