गौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच, जय शाह ने की पुष्टि

Jul 10, 2024 - 10:45
 0  32
गौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच, जय शाह ने की पुष्टि

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस खबर की पुष्टि की। गंभीर अब राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद समाप्त हो गया था। नए कोच की तलाश में बीसीसीआई ने पहले ही इंटरव्यू प्रक्रिया पूरी कर ली थी।

जय शाह का स्वागत संदेश

जय शाह ने एक्‍स पर लिखा, "गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच के रूप में स्वागत करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। आधुनिक क्रिकेट के बदलते स्वरूप को गौतम ने बहुत करीब से देखा है और अपने करियर में कई चुनौतियों का सामना करते हुए विभिन्न भूमिकाओं में शानदार प्रदर्शन किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए एक सही व्यक्ति हैं।"

टीम इंडिया के लिए गंभीर का दृष्टिकोण

"गौतम गंभीर का स्पष्ट दृष्टिकोण और उनके अनुभव का खजाना उन्हें इस चुनौतीपूर्ण कोचिंग रोल के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई इस नई यात्रा पर उनका पूरा समर्थन करता है," शाह ने जोड़ा।

गंभीर का क्रिकेटिंग करियर

भारत ने 2007 का टी20 वर्ल्ड कप और 2011 का वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था, और गौतम गंभीर इन दोनों विजेता टीमों का हिस्सा थे। टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में उन्होंने 54 गेंदों पर 75 रन बनाए थे। वहीं, 2011 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में उन्होंने 122 गेंदों पर 97 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

कप्तानी और आईपीएल अनुभव

गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2014 में दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीता था। आईपीएल 2022 में गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटॉर थे, जहां टीम पहले ही साल प्लेऑफ में पहुंची थी। आईपीएल 2024 से पहले गंभीर कोलकाता नाइटराइडर्स से जुड़े थे और इस साल KKR ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

गंभीर का कोचिंग अनुभव और क्रिकेटिंग ज्ञान भारतीय टीम के लिए एक नया अध्याय शुरू करेगा। भारतीय क्रिकेट प्रेमी अब नए हेड कोच से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow