छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना की पाँचवीं किश्त जारी

Jul 1, 2024 - 14:45
 0  15
छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना की पाँचवीं किश्त जारी

छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। महतारी वंदन योजना की पाँचवीं किश्त सोमवार, 1 जुलाई को जारी होने वाली है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय इस योजना के तहत करीब 70 लाख महिलाओं के खातों में राशि ट्रांसफर करेंगे। इस योजना के अंतर्गत कुल 653 करोड़ 84 लाख रुपये हितग्राहियों के खातों में भेजे जाएंगे, जिससे प्रत्येक लाभार्थी महिला के खाते में 1,000 रुपये आएंगे।

बीजेपी की चुनावी घोषणा और योजना की शुरुआत

यह योजना बीजेपी की विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए एक महत्वपूर्ण वादे का हिस्सा है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिलाओं को एक हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। सरकार बनने के बाद, विष्णु साय के नेतृत्व में 10 मार्च को इस योजना की पहली किश्त जारी की गई थी।

पहली किश्त का इतिहास

10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की पहली किश्त का ट्रांसफर किया था। इस दौरान, करीब 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिलाओं को डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से लगभग 655 करोड़ 57 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए थे। इस महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत के लिए रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में एक सम्मेलन आयोजित किया गया था।

योजना का व्यापक लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके तहत महिलाओं को नियमित अंतराल पर राशि प्रदान की जाती है, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। महतारी वंदन योजना का लाभ पाने वाली महिलाएं इसे एक महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता के रूप में देखती हैं, जो उनकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सहायक सिद्ध होती है।

आगे की राह

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की इस पहल से छत्तीसगढ़ की महिलाओं को प्रत्यक्ष रूप से लाभ हो रहा है। आने वाले समय में इस योजना के माध्यम से और अधिक महिलाओं को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे अधिक से अधिक महिलाओं को इसका फायदा मिल सके। महतारी वंदन योजना की पाँचवीं किश्त जारी होने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार महिलाओं के विकास और सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्ध है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow