छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET 2024) में अनियमितताओं का आरोप

Jun 27, 2024 - 15:09
 0  20
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET 2024) में अनियमितताओं का आरोप

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET 2024) में कथित अनियमितताओं को लेकर बवाल मचा हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को एक परीक्षा केंद्र में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है। उन्होंने इस केंद्र के अभ्यर्थियों को पुनः परीक्षा देने का मौका देने का अनुरोध किया है। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने 23 जून को राज्य में यह परीक्षा आयोजित की थी।

पूर्व मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि धमतरी के भखारा स्थित महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय में आयोजित CG TET परीक्षा में अनियमितताएं पाई गईं हैं। उन्होंने बताया कि इस केंद्र पर दोपहर 2 बजे से शाम 4:45 बजे तक दूसरी पाली में 400 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। बघेल के अनुसार, नोडल अधिकारी ने केंद्र को 420 प्रश्न पुस्तिकाएं भेजीं, लेकिन उत्तर भरने के लिए केवल 160 ओएमआर शीट ही दी गईं।

परीक्षा में अनियमितताओं का मामला
बघेल ने बताया कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने उच्च अधिकारियों को फोन पर सूचना दी और पुनः 3:15 बजे 240 ओएमआर शीट उपलब्ध कराई गईं। इस देरी के कारण अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे बाद ओएमआर शीट मिली। हालांकि, देरी के बावजूद अभ्यर्थियों को अतिरिक्त समय नहीं दिया गया, जिससे वे सभी प्रश्न हल नहीं कर पाए। बघेल ने दावा किया कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने मंडल नियंत्रक को स्थिति से अवगत कराया था, लेकिन अतिरिक्त समय देने के निर्देश नहीं मिले।

बघेल की मांग और पत्र
भूपेश बघेल ने कहा कि जांच की जानी चाहिए कि क्यों अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार परीक्षा केंद्र को पर्याप्त ओएमआर शीट नहीं दी गईं। उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और अभ्यर्थियों को पुनः परीक्षा देने का मौका देने की मांग की। बघेल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर अभ्यर्थियों के हित में निर्णय लेने की अपील की है। कांग्रेस ने महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य का पत्र भी साझा किया है, जिसमें उन्होंने व्यावसायिक परीक्षा मंडल के नियंत्रक को परीक्षा के दौरान हुई घटनाओं की जानकारी दी है।

प्राचार्य ने अपने पत्र में लिखा कि ओएमआर शीट की देरी के कारण अभ्यर्थियों ने अतिरिक्त समय की मांग की थी। मंडल से फोन पर मार्गदर्शन मांगा गया था, लेकिन निर्देश मिले कि अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। संबंधित परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थियों ने पत्र लिखकर बोनस अंक देने या पूरी CG TET 2024 परीक्षा को रद्द करने की मांग की है।

अभ्यर्थियों का भविष्य दांव पर
अभ्यर्थियों ने अपने पत्र में लिखा कि दूसरी पाली की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 4:45 बजे तक निर्धारित था। उन्हें 2:30 बजे प्रश्नपत्र दिया गया और ओएमआर शीट डेढ़ घंटे की देरी से दी गईं। शाम 4:45 बजे सभी अभ्यर्थियों से ओएमआर शीट वापस ले ली गईं। अतिरिक्त समय मांगने के बावजूद उन्हें यह सुविधा नहीं मिली, जिससे उनके भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अभ्यर्थियों ने बोनस अंक देने या परीक्षा को रद्द करने का अनुरोध किया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.