जेनरेटिव एआई चैटबॉट्स का तेजी से बढ़ता चलन: लोकल भाषाओं में भी हो रही उपलब्धता

Jul 6, 2024 - 15:32
 0  16
जेनरेटिव एआई चैटबॉट्स का तेजी से बढ़ता चलन: लोकल भाषाओं में भी हो रही उपलब्धता

दुनियाभर में जेनरेटिव एआई चैटबॉट्स का ट्रेंड तेजी से फैल रहा है। हर कोई इन एआई चैटबॉट्स का उपयोग करना चाहता है। इसी को देखते हुए विभिन्न कंपनियां अपने-अपने एआई चैटबॉट्स को स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध करवा रही हैं, ताकि उपयोगकर्ताओं को एक अलग और सहज अनुभव मिल सके।

उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप्स की सुविधा

कई कंपनियों ने इन चैटबॉट्स को उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप के रूप में भी पेश किया है, ताकि एंड्रॉइड यूजर्स आसानी से इनका एक्सेस ले सकें। आइए जानते हैं कि कौन सा एआई चैटबॉट आपके लिए सबसे बेहतर है।

Google Gemini

गूगल का नवीनतम एआई ऐप, मिनी चैटबॉट, जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इंस्टॉल करने के बाद, जेमिनी आपके फोन में डिफॉल्ट गूगल असिस्टेंट को रिप्लेस कर देता है। यह टेक्स्ट, इमेज और ऑडियो प्रॉम्प्ट पर मानवीय प्रतिक्रियाएं प्रदान करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है। आप इससे सवाल पूछ सकते हैं और यह टेक्स्ट, कोड या छवियों के साथ उत्तर देगा।

Microsoft Copilot

माइक्रोसॉफ्ट के एआई चैटबॉट, जिसे पहले बिंग चैट के नाम से जाना जाता था, अब कोपायलट के नाम से जाना जाता है। यह ओपनएआई के GPT-4 LLM जैसे ही काम करता है। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यह ऐप के रूप में भी उपलब्ध है। माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट की मदद से आप इमेज बना सकते हैं, किसी भी विषय पर सवाल पूछ सकते हैं और इससे कई अन्य काम भी कर सकते हैं। टेलीग्राम ऐप के अंदर भी माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट का उपयोग किया जा सकता है।

Meta AI

मेटा एआई का उपयोग आप उसके सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर कर सकते हैं। मेटा एआई बॉट की मदद से आप जानकारी, सुझाव और अन्य जानकारियां हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इनपुट के आधार पर इमेज बनाने के लिए भी कह सकते हैं।

जेनरेटिव एआई चैटबॉट्स का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है और कंपनियां इन्हें स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध करा रही हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर अनुभव मिल सके। इन चैटबॉट्स के माध्यम से आप अपनी विभिन्न जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और अपने जीवन को आसान बना सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.