टेस्ला साइबरट्रक में फिर खराबी, वाइपर और ट्रिम में मिली खामी, 11688 यूनिट्स को किया रिकॉल

Jun 26, 2024 - 16:35
 0  19
टेस्ला साइबरट्रक में फिर खराबी, वाइपर और ट्रिम में मिली खामी, 11688 यूनिट्स को किया रिकॉल

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी बनाने वाली कंपनी टेस्ला के साइबरट्रक में एक बार फिर खराबी सामने आई है। इस बार वाइपर और एक्सटीरियर ट्रिम में खराबी की वजह से कंपनी को हजारों यूनिट्स को वापस बुलाना पड़ा है। यह चौथी बार है जब साइबरट्रक में खराबी की वजह से रिकॉल जारी किया गया है।

खराबी की जानकारी:

अमेरिका की नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) के मुताबिक, साइबरट्रक में दो तरह की खराबी पाई गई है। पहली खराबी है विंडशील्ड वाइपर में। NHTSA का कहना है कि वाइपर मोटर में खराबी की वजह से वाइपर सही तरह से काम नहीं कर रहे हैं। जिससे ड्राइवर को बारिश या बर्फबारी के दौरान ठीक से दिखाई नहीं देगा और हादसे का खतरा बढ़ जाएगा।

दूसरी खराबी है एक्सटीरियर ट्रिम में। NHTSA के मुताबिक, ट्रक के एक्सटीरियर पर लगे कुछ ट्रिम ढीले हो सकते हैं या गिर सकते हैं। जिससे सड़क पर चल रहे अन्य वाहनों के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

कितनी यूनिट्स रिकॉल:

टेस्ला ने खराबी से प्रभावित 11,688 यूनिट्स को वापस बुलाया है। इन यूनिट्स को कंपनी के सर्विस सेंटरों में ले जाकर ठीक किया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि वह खराबी से प्रभावित सभी यूनिट्स की जांच करेगी और जिनमें भी खराबी मिलेगी, उन्हें मुफ्त में ठीक किया जाएगा।

पहले भी हो चुके हैं रिकॉल:

यह पहली बार नहीं है जब साइबरट्रक में खराबी की वजह से रिकॉल जारी किया गया है। इससे पहले भी तीन बार कंपनी को अपने ट्रक को वापस बुलाना पड़ा है। पिछले रिकॉल में एक्सीलेरेटर पेडल, वॉर्निंग लाइट और फ्रंट विजिबिलिटी जैसी खराबी शामिल थीं।

टेस्ला साइबरट्रक:

टेस्ला ने नवंबर 2023 में साइबरट्रक की डिलीवरी शुरू की थी। यह एक इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक है जिसे 2019 में लॉन्च किया गया था। साइबरट्रक अपनी स्टाइलिश डिजाइन और लंबी रेंज के लिए जाना जाता है। हाल ही में दुबई पुलिस ने भी अपनी सुपरकार्स फ्लीट में टेस्ला साइबरट्रक को शामिल किया है।

टेस्ला साइबरट्रक में बार-बार आ रही खराबी कंपनी के लिए चिंता का विषय है। कंपनी को इन खराबियों को जल्द से जल्द दूर करने की जरूरत है ताकि ग्राहकों का भरोसा बनाए रखा जा सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow