डेंगू बुखार होने पर कौन से फल जरूर खाने चाहिए,

बरसात का मौसम यानि बीमारियों का मौसम। मानसून में सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा बढ़ता है। बारिश में जगह-जगह जलभराव के कारण मच्छर पैदा होने लगते हैं। ये मच्छर मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण बनते हैं।

Jul 3, 2024 - 12:31
 0  28
डेंगू बुखार होने पर कौन से फल जरूर खाने चाहिए,

बरसात का मौसम यानि बीमारियों का मौसम। मानसून में सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा बढ़ता है। बारिश में जगह-जगह जलभराव के कारण मच्छर पैदा होने लगते हैं। ये मच्छर मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए बारिश के दिनों में अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग बनाने की जरूरत होती है, जिससे बीमारियां आपके ऊपर अटैक न कर पाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कौन से फल खाने चाहिए? डेंगू हो जाए तो डाइट में कौन से फलों को शामिल करें जिससे तेजी से रिकवरी हो। इसके बारे में हमने फोर्टिस हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर आर. एस. मिश्रा से खास बातचीत की और जाना कि डेंगू होने पर मरीज को कैसी डाइट लेनी चाहिए।डॉक्टर R.S. मिश्रा की मानें तो बारिश के दिनों में आपको इम्यूनिटी बढ़ाने पर सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए। इस मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। जिससे शरीर पर कोई भी वायरस जल्दी हमला बोलता है। इसके लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल जरूर खाने चाहिए।

डेंगू में कौन से फल खाने चाहिए?

डेंगू से बचना है या फिर डेंगू बुखार से पीड़ित हैं तो खाने में खट्टे फल जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं उन्हें डाइट में जरूर शामिल करें। आपको विटामिन सी से भरपूर कीवी खाना चाहिए। डेंगू के मरीज को रोजाना पपीता का सेवन करना चाहिए। पपीता में पैपिन इनजाइम होता है जो प्लेटलेट बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा बैरीज को भी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। डेंगू के मरीज के लिए अनार भी फायदेमंद फल साबित होता है।

डेंगू में नारियल पानी पीने से फायदा

डेंगू या दूसरे वायरल इंफेक्शन से बचना है तो बारिश के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना भी जरूरी हो जाता है। रोजाना नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। डेंगू होने पर भी मरीज को ताजा नारियल पानी पिला सकते हैं। इससे शरीर में मिनरल्स की कमी नहीं होती है। डेंगू में साफ और उबला हुआ पानी मरीज को पिलाएं। घर पर बना ताजा जूस भी पिला सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow