तलवों में सरसों का तेल लगाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी कई परेशानियां

सरसों के तेल का इस्तेमाल हम खाना बनाने के लिए करते हैं। यह तेल खाने के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। दरअसल, सरसो के तेल से लोग बॉडी मालिश करवाते हैं। यह एक सदियों पुराना नुस्खा है

Jun 27, 2024 - 12:46
 0  21
तलवों में सरसों का तेल लगाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी कई परेशानियां

सरसों के तेल का इस्तेमाल हम खाना बनाने के लिए करते हैं। यह तेल खाने के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। दरअसल, सरसो के तेल से लोग बॉडी मालिश करवाते हैं। यह एक सदियों पुराना नुस्खा है जिसे हमारी दादी नानी भी आज़माती आ रही हैं। इस तेल में बीटा-कैरोटिन, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सरसो के तेल से पैरों के तलवों को मालिश करने से हमे कई फायदे मिलते हैं। हमारे तलवों में कई प्रेशर पॉइंट होते हैं ऐसे में जब हम इस तेल से तलवों की मालिश करते हैं तो सारे प्वाइंट्स पर प्रेशर पड़ता है जिससे हमें कई फायदे होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं इससे आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे

तलवों में सरसों का तेल लगाने के फायदे

दर्द से मिलता है छुटकारा:  अगर आपके मसल्स में बहुत ज़्यादा दर्द रहता है तो आप तलवों पर सरसों के तेल से मसाज करें। इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन होता है सही:  तलवों में सरसों का तेल लगाने से आपकी पूरी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। बॉडी में ब्लड फ्लो बढ़ने से आपके दिल की सेहत बेहतर होती है।

पीरियड्स में फायदेमंद:  अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट में बहुत ज़्यादा दर्द होता है तो तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए। इससे क्रेंप में आराम मिलता है।

नींद नहीं आने की समस्या में है लाभकारी: जिन लोगों को जल्दी नींद नहीं आती है उन्हें सरसों के तेल को गुनगुना करके तलवों किआ अच्छी तरह से मसाज करना चाहिए। इससे बॉडी को आराम मिलता है और नींद आ जाती है।

तनाव और एंजाइटी में फायदेमंद: जो लोग मानसिक समस्या यानी तनाव और एंजाइटी से जूझ रहे हैं उन्हें गुनगुने सरसों के तेल से पैरों की मालिश करनी चाहिए। इससे तनाव से छुटकारा मिलता है।

जानें मालिश का सही समय

अगर आप सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश कर रहे हैं तो उसे सही समय पर करने से ही फायदा मिलेगा। आपको बता दें, सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश हमेशा रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात को तलवों का मसाज करने से वे रिलैक्स होते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow