धूम्रपान: स्वास्थ्य को खोखला बनाने वाली आदत, WHO की नई गाइडलाइन से मिलेगी मदद

Jul 3, 2024 - 16:43
 0  32
धूम्रपान: स्वास्थ्य को खोखला बनाने वाली आदत, WHO की नई गाइडलाइन से मिलेगी मदद

धूम्रपान या स्मोकिंग एक ऐसी आदत है जो सेहत को अंदर ही अंदर नुकसान पहुंचाती है। इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है। इस समस्या के समाधान और धूम्रपान की लत से बचने के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से WHO ने नई गाइडलाइन जारी की हैं।

तंबाकू की लत से बचने के उपाय


संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने तम्बाकू की लत छोड़ने वालों के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं। इस मिशन के तहत मैसेज और डिजिटल हस्तक्षेप के जरिए जागरूकता फैलाने की योजना है।

धूम्रपान करने वाले लोगों की संख्या


दुनिया भर में 750 मिलियन से अधिक लोग धूम्रपान करते हैं। WHO के अनुसार, तम्बाकू छोड़ने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए यह गाइडलाइन फायदेमंद होगी।

WHO के महानिदेशक का बयान


WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह दिशा-निर्देश खतरनाक तम्बाकू उत्पादों के खिलाफ लड़ाई में सहायक होंगे।

तंबाकू छोड़ने की चुनौतियाँ


दुनिया में 1.25 बिलियन तम्बाकू उपयोगकर्ताओं में से 60 प्रतिशत लोग तम्बाकू छोड़ना चाहते हैं, लेकिन संसाधनों की कमी के कारण वे सफल नहीं हो पाते। WHO के स्वास्थ्य संवर्धन निदेशक रुडिगर क्रेच ने इस बात पर जोर दिया कि तम्बाकू छोड़ने के दौरान आने वाली चुनौतियों को गंभीरता से लेना चाहिए।

निदेशक का बयान


रुडिगर क्रेच ने कहा कि हमें इस लत से उबरने के लिए लोगों की पीड़ा को समझना चाहिए। यह दिशा-निर्देश उन लोगों की सहायता करेगा जो इस मुश्किल से निकलना चाहते हैं।

WHO की गाइडलाइन


WHO ने धूम्रपान छोड़ने के लिए फार्माकोथेरेपी और व्यवहारिक हस्तक्षेपों का संयोजन निर्धारित किया है। इलाज के दौरान वैरेनिकलाइन, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (NRT), बुप्रोपियन और साइटिसिन जैसी दवाओं का उपयोग किया जाएगा। साथ ही, डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके इस मिशन को आगे बढ़ाने की योजना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.