बच्चों की त्वचा पर टैल्कम पाउडर का उपयोग: जानें इसके खतरे

Jun 28, 2024 - 17:54
 0  16
बच्चों की त्वचा पर टैल्कम पाउडर का उपयोग: जानें इसके खतरे

नवजात शिशुओं को अक्सर नहलाने और डायपर बदलने के बाद टैल्कम पाउडर लगाया जाता है, जिससे उनकी त्वचा से खुशबू आती है। लेकिन, यह पाउडर शिशुओं की त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं है। टैल्कम पाउडर का उपयोग शिशुओं की त्वचा पर सीधे नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

टैल्कम पाउडर में मौजूद तत्व

टैल्कम पाउडर में मैग्नीशियम, सिलिकॉन और ऑक्सीजन होते हैं, जो मॉइस्चर को अवशोषित कर लेते हैं। हालांकि, इसे शिशुओं की त्वचा पर रगड़ना सही नहीं है। इससे रैशेज ठीक हो सकते हैं, लेकिन यह पाउडर शिशुओं के लिए हमेशा सुरक्षित नहीं होता। बेबी पाउडर खरीदने से पहले उसका लेबल जरूर पढ़ें।

शिशुओं के लिए खतरा

'अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स' के अनुसार, शिशुओं को बेबी पाउडर की आवश्यकता नहीं होती। रिसर्च से पता चला है कि पाउडर के कण शिशुओं के फेफड़ों में जाकर सांस की समस्याएं, दम घुटने और यहां तक कि मौत का कारण भी बन सकते हैं।

बेबी पाउडर के विकल्प

मार्केट में विभिन्न प्रकार के बेबी पाउडर उपलब्ध हैं। माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे पूरी तरह से रिसर्च करके ही पाउडर का चयन करें। टैल्कम बेस्ड पाउडर का उपयोग न करें, क्योंकि यह शिशुओं की हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। डॉक्टर कॉर्न स्टार्च बेस्ड बेबी पाउडर का सुझाव देते हैं, जो अपेक्षाकृत सुरक्षित है।

पाउडर का सही उपयोग

शिशुओं की त्वचा पर पाउडर लगाने के लिए पहले हाथ पर थोड़ा पाउडर लें और हल्के से थपथपाएं। पाउडर का डब्बा शिशु से दूर रखें ताकि वह सांस के जरिए फेफड़ों में न जाए। शिशु के चेहरे पर पाउडर का उपयोग न करें, क्योंकि इससे त्वचा काली पड़ सकती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.