ब्रिटेन आम चुनाव में कीर स्टार्मर की जीत, पीएम मोदी ने दी बंधाई, ऋषि सुनक ने मानी हार

Jul 5, 2024 - 17:18
Jul 6, 2024 - 17:37
 0  24
ब्रिटेन आम चुनाव में कीर स्टार्मर की जीत, पीएम मोदी ने दी बंधाई, ऋषि सुनक ने मानी हार

यूनाइटेड किंगडम में 4 जुलाई को हुए आम चुनाव के बाद शुक्रवार को हो रही मतगणना में लेबर पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है जिसमें लेबर पार्टी की ओर से कीर स्टार्मर का प्रधानमंत्री बनना तय है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनावों में जीत के लिए कीर स्टार्मर को बंधाई दी। उन्होंने लिखा, 'ब्रिटेन के आम चुनाव में उल्लेखनीय जीत के लिए कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं।'

पूर्व पीएम ऋषि सुनक को दिया धन्यवाद

पीएम ने ऋषि सुनक को भी सोशल मीडिया पर बधाई दी। बता दें कि मतगणना में 650 सीटोें के लिए हुए चुनाव में लेबर पार्टी ने 410 से ज्यादा सीटें जीती हैं। जबकि ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी को महज एक सौ ग्यारह सीटों से संतोष करना पड़ा है। गौरतलब है कि यूके में लेबर पार्टी ने चौदह साल बाद वापसी की है। पीएम मोदी ने ऋषि सुनक को धन्यवाद देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, 'ब्रिटेन में आपके सराहनीय नेतृत्व और अपने कार्यकाल के दौरान भारत-ब्रिटेन के बीच संबंधों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए ऋषि सुनक को धन्यवाद। आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।'

 कीर स्टार्मर कौन हैं ?

हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने 'द संडे टाइम्स' को बताया, 'मेरे पिता एक कारखाने में काम करते थे. उन्होंने वहां जिस अपमान को महसूस किया, जबकि  मां की बीमारी की वजह से उनका बचपन बहुत बुरा बीता। बीमारी के चलते उनकी मां की हड्डियां धीरे-धीरे इतनी कमजोर हो गईं कि उनका खड़ा होना मुश्किल हो गया। वो अकसर बीमार रहा करती थी, इसलिए स्टार्मर का बचपन बहुत कठिनाई भरा रहा।लेकिन स्टार्मर ने हार नहीं मानी और अपनी पढाई जारी रखी। लॉ में लीड्स यूनीवर्सिटी से बैचलर किया फिर आक्सफोर्ड से लॉ में पोस्ट ग्रैजुएशन उसके बाद वो 1987 में राजनीति में आये। पत्नी विक्टोरिया से मुलाकात हुई जो कि एक नर्स है , दोनों ने शादी कर ली। आज उनके दो बच्चे हैं। 

भारतीयों को लुभाने के लिए लगाए मंदिरो के चक्कर 

वैसे तो कीर स्टार्मर नास्तिक हैं, लेकिन भारतीय मूल के लोगों की यूके में बड़ी संख्या के कारण वहां रह रहे हिंदूओं को लुभाने के लिए मंदिऱ भी गए।

भारत के साथ अच्छे संबंधो के हैं पक्षधर

कीर स्टार्मर भारत के साथ संबंध बेहतर करने के पक्षधर हैं। उन्होंने पिछले साल इंडिया ग्लोबल फोरम में भारत-UK संबंधों को लेकर कहा कि उनकी लेबर सरकार भारत के साथ बेहतर संबंध बनाएगी। उन्होंने ने कहा कि उनकी सरकार बनने पर वह भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट लागू करेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow