भगवान महाकालेश्वर की सावन-भादो सवारी: उज्जैन कलेक्टर ने दिए विशेष निर्देश, सीएम भी होंगे शामिल

Jul 9, 2024 - 17:20
 0  27
भगवान महाकालेश्वर की सावन-भादो सवारी: उज्जैन कलेक्टर ने दिए विशेष निर्देश, सीएम भी होंगे शामिल

सावन और भादो के महीने में भगवान महाकालेश्वर का हर सोमवार सवारी निकलती है. सवारी को लेकर उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सभी आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दे दिए हैं.

भगवान महाकालेश्वर की सवारी को लेकर जिला कलेक्टर नीरज सिंह ने कहा है कि श्रावण मास में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओ के आने के उम्मीद है. श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए और उनके सुगम दर्शन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. 

महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष और उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर में सावन और भादो महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं. इसके अलावा सवारी में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं, जिसे देखते हुए कई निर्देश दिए गए हैं.

जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश


उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि इसके तहत दर्शन, स्वच्छता, विद्युत और चिकित्सा आदि व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा मेडिकल टीम लगाने के लिए भी कहा गया है और 6 नंबर गेट पर एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी. 

अग्निशमन के लिए फायर स्टेशन स्थापित किए जाएं और यहां फायर ऑफिसर नियोजित करने के साथ अग्निशमन यंत्र भी रखने को कहा गया है. महाकालेश्वर मंदिर में आवारा श्वानों पर अंकुश लगाने, बंदर, मधुमक्खी, बरैया के रोकथाम के लिए वन विभाग को कार्रवाई करने निर्देश दिया गया है.

स्पेशल श्रद्धालुओं के लिए व्हीलचेयर का निर्देश  


दिव्यांग और वृद्ध श्रद्धालुओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था रहे. इसके लिए कोटवारों की भी ड्यूटी लगाई जाएं. उन्होंने बाबा महाकाल की सवारी दर्शन के लिए एलईडी प्रचार रथ की तैयारियां किए जाने के निर्देश मंदिर प्रशासक को दिए. सवारी के साथ चलने वाली मंडलियों के साथ बैठक कर समन्वय करने को कहा है. 
     
सीएम मोहन यादव भी होंगे शामिल


भगवान महाकाल की सवारी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी शामिल होंगे. इसे लेकर भी जिला प्रशासन महाकालेश्वर मंदिर समिति और पुलिस महकमे को अभी से संकेत मिल गए हैं. 

मुख्यमंत्री मोहन यादव के सवारी में शामिल होने को लेकर भी सुरक्षा के भारी इंतजाम करने के निर्देश जारी हो चुके हैं. इसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.