भोपाल में टमाटर के दाम में हल्की गिरावट, लेकिन अन्य सब्जियां महंगी

Jul 10, 2024 - 13:01
 0  36
भोपाल में टमाटर के दाम में हल्की गिरावट, लेकिन अन्य सब्जियां महंगी

भोपाल में हाल ही में 80 से 100 रुपये प्रति किलो बिकने वाले टमाटर की कीमतों में हल्की गिरावट आई है। बुधवार को थोक मंडी में टमाटर के दाम 60 रुपये प्रति किलो रहे। हालांकि, अन्य सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। सब्जी के थोक व्यापारियों के अनुसार, बारिश के चलते आने वाले दिनों में सब्जियों के दाम में और वृद्धि हो सकती है।

बारिश और महंगी सब्जियां

बरसात के मौसम में हरी सब्जियों के दाम अक्सर बढ़ जाते हैं। अधिक बारिश के कारण सब्जियां सड़ने और गलने लगती हैं, जिससे मंडी तक सब्जियों की आपूर्ति कम हो जाती है और कीमतें बढ़ जाती हैं। सबसे पहले टमाटर की कीमतों में तेजी आई थी, जो 20 से 25 दिन पहले 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिक रहे थे। अचानक, थोक भाव 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए थे, लेकिन अब इसमें कुछ कमी आई है। करोंद मंडी में बुधवार को टमाटर का थोक भाव 60 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया।

अन्य सब्जियों के दाम बढ़े

हालांकि टमाटर के दाम कुछ घट गए हैं, अन्य सब्जियों की कीमतों में उछाल जारी है। बुधवार को प्याज 40 से 60 रुपये प्रति किलो, हरा धनिया 200 रुपये प्रति किलो, भिंडी-करेला 50 रुपये प्रति किलो, मेथी 80 रुपये प्रति किलो, आलू 35 से 40 रुपये प्रति किलो और मिर्च 100 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिके।

कीमतों में गिरावट की उम्मीद नहीं

करोंद सब्जी मंडी के थोक व्यापारी शेख माजिद ने बताया कि बारिश के दौरान सब्जियों के दाम में कमी आने की उम्मीद नहीं है। किसानों द्वारा मंडी तक सब्जियों की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है, जिससे कीमतें बढ़ रही हैं। अन्य व्यापारियों का भी कहना है कि खेतों में कीचड़ और बारिश के कारण सब्जियों के सड़ने-गलने से फसल खराब हो जाती है, जिससे मंडी तक सब्जियां नहीं पहुंच पातीं और दाम में वृद्धि होती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.