मध्य प्रदेश सरकार के बेड़े में नया जेट विमान शामिल होगा, कैबिनेट ने दी मंजूरी

Jul 10, 2024 - 17:12
 0  14
मध्य प्रदेश सरकार के बेड़े में नया जेट विमान शामिल होगा, कैबिनेट ने दी मंजूरी

मध्य प्रदेश सरकार के बेड़े में जल्द ही एक नया जेट विमान शामिल होगा। बुधवार को मोहन कैबिनेट की बैठक में इस निर्णय पर मुहर लगाई गई। नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बैठक के बाद जानकारी दी कि राज्य सरकार ने कनाडा की एक कंपनी से 233 करोड़ रुपये में जेट विमान खरीदने का फैसला किया है। विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर इस नए जेट विमान की खरीदारी टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी।

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ

मंत्री विजयवर्गीय ने यह भी बताया कि हर जिले में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज खोले जाएंगे। 14 जुलाई को इंदौर में गृह मंत्री अमित शाह इन कॉलेजों का शुभारंभ करेंगे। इस पहल से राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई संभावनाएं खुलेंगी।

इंदौर में पौधारोपण का महाअभियान

इंदौर में सबसे बड़े पौधारोपण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विजयवर्गीय ने बताया कि 55 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से अब तक 10 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। 14 जुलाई को एक साथ 11 लाख पौधे लगाए जाएंगे, जिसके लिए 13 जुलाई की शाम 6 बजे से गड्ढे खोदने का कार्य शुरू होगा।

नई जेलों का निर्माण और सिंचाई परियोजनाएं

कैबिनेट बैठक में जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए नई जेलों के निर्माण का भी फैसला लिया गया। इसके अलावा, सीधी जिले में बोकारो नदी पर 46 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई है। इस परियोजना से 3310 हेक्टेयर जमीन पर फैले 11 गांवों के दस हजार से ज्यादा किसानों को लाभ मिलेगा।

छात्रवृत्ति में सुधार

विजयवर्गीय ने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने विमुक्त घुमंतु और अर्धघुमंतु वर्ग के बच्चों को एससी एसटी के बराबर छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। पहले इन वर्गों को कम छात्रवृत्ति मिलती थी, लेकिन अब उन्हें समान लाभ प्राप्त होगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.