मनीष सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट में दी जमानत याचिका, सीजेआई चंद्रचूड़ ने दिया सकारात्मक संकेत

Jul 9, 2024 - 15:44
 0  22
मनीष सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट में दी जमानत याचिका, सीजेआई चंद्रचूड़ ने दिया सकारात्मक संकेत

दिल्ली आबकारी नीति मामले में तिहाड़ जेल में बंद मनीष सिसोदिया ने 8 जुलाई, 2024 को एक बार फिर से जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता मनीष सिसोदिया की ओर से सीनियर एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में पेश होकर जमानत याचिका पर शीघ्र सुनवाई का अनुरोध किया। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वे याचिका को सूचीबद्ध करने पर विचार करेंगे।

पिछली सुनवाई और वर्तमान स्थिति

पहले, 4 जून को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के मामलों में कोर्ट की वेकेशन बेंच ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर विचार करने से इनकार कर दिया था। अब उन्होंने फिर से याचिका दाखिल कर इस पर विचार करने का अनुरोध किया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह सिसोदिया की याचिका को सूचीबद्ध करने पर विचार करेगा। इस दौरान, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, "हम देखते हैं।"

सिंघवी और सीजेआई चंद्रचूड़ के बीच बातचीत

अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में दलील दी कि मनीष सिसोदिया डेढ़ साल से जेल में हैं और कोर्ट ने कहा था कि मामले की सुनवाई पूरी हो जानी चाहिए, लेकिन हियरिंग अभी तक शुरू नहीं हुई है। उन्होंने कहा, "मनीष सिसोदिया 16 महीने से जेल में हैं। कोर्ट ने कहा कि मामले की सुनवाई पूरी हो जानी चाहिए, लेकिन यह अब तक शुरू ही नहीं हुई है। मैंने विशेष अनुमति याचिका (SLP) दायर की, उन्होंने 3 जुलाई के बाद फिर से याचिका दायर करने की छूट दी थी। अदालत ने सूचीबद्ध करने की छूट दी थी।" इस पर मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, "क्या आपने ई-मेल किया है... मैं इस पर गौर करूंगा।"

हाईकोर्ट के फैसले की चुनौती

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली हाईकोर्ट के 21 मई के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। हाईकोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। उससे पहले उन्होंने निचली अदालत के 30 अप्रैल के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। निचली अदालत ने दिल्ली आबकारी नीति के निर्माण और क्रियान्वयन में अनियमितताओं से जुड़े मामलों में सिसोदिया की जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

इस प्रकार, मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया से उम्मीद जताई जा रही है कि उन्हें जल्द ही राहत मिल सकती है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने याचिका पर विचार करने का आश्वासन देकर सिसोदिया की जेल से बाहर आने की उम्मीद बढ़ा दी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.