ममता बनर्जी का पीएम मोदी से निवेदन: राज्य सरकारों को दें मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का अधिकार

Jun 28, 2024 - 11:40
 0  13
ममता बनर्जी का पीएम मोदी से निवेदन: राज्य सरकारों को दें मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का अधिकार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को समाप्त करने और राज्य सरकारों को परीक्षा आयोजित करने की पुरानी प्रणाली को बहाल करने का आग्रह किया है।

ममता बनर्जी ने अपने पत्र में कहा, "मैं राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) से जुड़े हाल के घटनाक्रमों के बारे में आपको लिखने के लिए मजबूर हूं। पेपर लीक के आरोप, परीक्षा के संचालन में शामिल कुछ लोगों और अधिकारियों द्वारा रिश्वत लेना, कुछ छात्रों को परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति देना, ग्रेस मार्क्स आदि कुछ गंभीर मुद्दे हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है और इनकी साफ और निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।"

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ऐसे मामले लाखों छात्रों के करियर और आकांक्षाओं को खतरे में डालते हैं जो इन मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने की उम्मीद रखते हैं। उन्होंने लिखा कि इन घटनाओं से न केवल देश में चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होती है, बल्कि चिकित्सा सुविधाओं और उपचार की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

ममता बनर्जी ने कहा कि 2017 से पहले राज्यों को अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की अनुमति थी और केंद्र सरकार भी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी परीक्षाएं आयोजित करती थी। यह प्रणाली सुचारू रूप से और बिना किसी समस्या के काम कर रही थी। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्रीय पाठ्यक्रम और शैक्षिक मानकों के लिए बेहतर था।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार आमतौर पर शिक्षा और इंटर्नशिप पर प्रति डॉक्टर 50 लाख रुपये से अधिक खर्च करती है। इसलिए, राज्य को संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मेडिकल छात्रों का चयन करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए।

ममता बनर्जी ने अपने पत्र में जोर देकर कहा कि इन मुद्दों पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए और देश के चिकित्सा शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow