मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक में लिए गए बड़े फैसले, विमान खरीदने से लेकर सिंचाई परियोजनाओ को मिली मंजूरी

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार नया विमान खरीदने जा रही है, इसके लिए 233 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. कैबिनेट ने इस फैसले पर बुधवार को मुहर लगा दी. कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

Jul 10, 2024 - 17:35
Jul 10, 2024 - 17:39
 0  53
मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक में लिए गए बड़े फैसले, विमान खरीदने से लेकर सिंचाई परियोजनाओ को मिली मंजूरी

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार नया विमान खरीदने जा रही है, इसके लिए 233 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. कैबिनेट ने इस फैसले पर बुधवार को मुहर लगा दी. इसके साथ ही वल्लभ भवन में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. इसमें इंदौर में पीएमश्री एक्सीलेंस कॉलेज के शुभारंभ के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी और इंदौर में 11 लाख पौधे रोपे जाएंगे. 

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी दी। बताया कि सरकार का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसके बाद किराए पर विमान लिया गया है। एक्सपर्ट की राय के बाद सरकार कनाडा की बमबार्डियर कंपनी से जेट विमान खरीदने का निर्णय लिया है। इसकी कीमत 233 करोड़ रुपए है। 

https://x.com/KKMishraINC/status/1810948947760009321

23 करोड़ से पेपरलेस बनेगी MP विधानसभा

 
मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया, मप्र विधानसभा को  पेपर लेस बनाया जाएगा। केंद्र सरकार के ग्रीन गवर्नेंस प्रोजेक्ट के तहत नेशनल ई-विधानसभा एप्लीकेशन के तहत यह काम किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 23 करोड़ खर्च होंगे। 60% केंद्र सरकार और 40% राज्य सरकार देगी। विधायकों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर पेपरलेस काम को बढ़ावा दिया जाएगा। ई-गवर्नेंस का बेहतर उदाहरण साबित होगा।

घुमंतू और अर्ध घुमंतु छात्रों की स्कॉलरशिप बढ़ाई


मोहन यादव कैबिनेट ने घुमंतू और अर्ध घुमंतु छात्रों को एससी-एसटी छात्रों के बराबर छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया है। पहले यह राशि कम थी। कैबिनेट बैठक में मप्र की 7 सिंचाई परियोजनाओं को भी स्वीकृति मिली है। इनमें 9271 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सीधी में बोकारो सिंचाई परियोजना को मंजूरी मिली है। जिसकी लागत 46 है और इससे 11 गांव के 10 लाख से अधिक किसानों को फायदा होगा।

इंदौर में बनाएंगे पौधरोपण का रिकॉर्ड 


कैलाश विजयवर्गीय ने बताया, 14 जुलाई को इंदौर में वृहद पौधरोपण किया जाएगा। इसमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह शामिल होंगे। इस दौरान एक साथ 11 लाख पौधे रोपकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जाने का लक्ष्य है। 20 करोड़ पेड़ लोगों ने दिए हैं। जन भागीदारी से इतना बड़ा देश का पहला पौधरोपण अभियान है। 

217 करोड से बनेगी सांवेर जेल

सांवेर जेल का निर्माण हाउसिंग बोर्ड की  बजाय पीडब्ल्यूडी करेगा। इसके लिए 217 करोड स्वीकृत किए गए हैं। क्षमता से अधिक कैदी होने के चलते इंदौर जेल सांवेर में शिफ्ट किए जाने की तैयारी है।

यह भी पढ़े : मोस्ट अवेटेड फिल्म 'सुपरबॉयज ऑफ मालेगांव' का टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में होगा वर्ल्ड प्रीमियर
 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow