राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट पेश करने की तैयारियां की पूरी, कल होगा विधानसभा में प्रस्तुत

Jul 9, 2024 - 16:44
 0  26
राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट पेश करने की तैयारियां की पूरी, कल होगा विधानसभा में प्रस्तुत

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने मंगलवार दोपहर भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट को अंतरिम रूप दे दिया। इस महत्वपूर्ण बैठक की एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें डिप्टी सीएम के साथ बजट तैयार करने वाली पूरी टीम नजर आ रही है। फोटो में दिया कुमारी के साथ अतिरिक्त मुख्य शासन सचिव (वित्त) अखिल अरोरा, शासन सचिव वित्त (बजट) देबाशीष पृष्टी, शासन सचिव वित्त (राजस्व) कृष्ण कान्त पाठक, शासन सचिव वित्त (व्यय) नरेश ठकराल एवं निदेशक वित्त (बजट) बृजेश किशोर शर्मा राज्य के वर्ष 2024-25 के परिवर्तित बजट को अंतिम रूप देते हुए दिखाई दे रहे हैं।

बजट पेश करने की तैयारी

वित्त मंत्री दिया कुमारी बुधवार सुबह 11 बजे राज्य की विधानसभा में यह बजट पेश करेंगी। इस बजट के माध्यम से हर वर्ग को फायदा पहुंचाने के लिए पिछले कई दिनों से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। इसके लिए जनता से भी सुझाव मांगे गए थे। उन सभी सुझावों को ध्यान में रखते हुए इस बजट को तैयार किया गया है। आज वित्त मंत्री ने इस बजट को अंतरिम रूप दे दिया है।

विधानसभा सत्र का हंगामा

विधानसभा का बजट सत्र 3 जुलाई से शुरू हो चुका है। अब तक दो दिन सदन चला है, जिसमें विपक्ष ने जमकर हंगामा किया है। पहले दिन कांग्रेस के विधायकों ने राज्यपाल का अभिभाषण नहीं कराए जाने के मुद्दे पर विरोध जताया और नारेबाजी की। दूसरे दिन भी यही हंगामा जारी रहा। माहौल को शांत करने के लिए स्पीकर को दो बार सदन स्थगित करना पड़ा। कल भी ऐसे ही हंगामे के आसार हैं, क्योंकि बजट से पहले कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा होगी।

बजट से उम्मीदें

राज्य के नागरिकों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। वित्त मंत्री दिया कुमारी और उनकी टीम ने इस बजट को हर वर्ग के लिए लाभकारी बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। अब देखना है कि विधानसभा में यह बजट कैसे पेश किया जाता है और विपक्ष का इस पर क्या रुख होता है।

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले इस बजट से राज्य के विकास को नई दिशा मिलने की उम्मीद है। विपक्ष के हंगामे के बावजूद सरकार का यह प्रयास है कि बजट सत्र सफलतापूर्वक संपन्न हो और राज्य के नागरिकों को अधिकतम लाभ मिले।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow