राहुल गांधी का मणिपुर दौरा हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचे राहुल, शाम को मीडिया को करेंगे संबोधित

कांग्रेस सासंद और संसद में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी आज मणिपुर के दौरे पर हैं। जहां उन्होनें मणिपुर के कई हिंसा प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से मुलाकात की। वहीं राहुल शाम 6 बजे गवर्नर से मिलने राजभवन भी जाएंगे। इसके बाद वे शाम 6 प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मीडिया से बातचीत भी करेंगे।

Jul 8, 2024 - 17:41
Jul 8, 2024 - 17:44
 0  29
राहुल गांधी का मणिपुर दौरा हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचे राहुल, शाम को मीडिया को करेंगे संबोधित
राहुल गांधी का मणिपुर दौरा हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचे राहुल, शाम को मीडिया को करेंगे संबोधित

राहुल गांधी का मणिपुर दौरा

राहुल गांधी संसद सत्र के बाद मणिपुर का दौरा कर रहे हैं। वे आज सबसे पहले दिल्ली से उड़ान भरने के बाद 10 बजे मणिपुर के सिलचर पहुंचे थे। यहां उन्होनें फुलेराताल के थलाई यूथ केयर सेंटर में राहत प्रभावित शिविर का दौरा किया। इसके बाद 2 बजे वे मणिपुर के जिरिबाम पहुंचे थे। यहां उन्होनें हायर सेकेंडरी स्कूल में कई लोगों से मुलाकात की और उनकी तकलीफों को सुना। इस दौरान उनके दौरे की कई तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई हैं। जिसमें वे बच्चों को खिलातें भी नजर आएं। 


जिरिबाम में उपद्रवियों के आत्मघाती हमले  

राहुल गांधी के आज जिरिबाम दौरे के दौरान सुरक्षाबलों पर कई आत्मघाती हमले किए जा रहे हैं। जिसमें एक महले में उनकी बस के शीशे टूटकर चूर हो गए। साथ ही उपद्रवियों ने आर्मी की कैस्पिर वैन को भा निशाना बनाया गया। जहां हमले से वैन में कई छेद हो गए। हालांकि उस दौरान वैन में कोई जवान मौजूद नहीं था जिसके बाद सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी हैं।  वहीं सर्चिंग के दौरान सुरक्षबलों  ने 2 उपद्रवियों को पकड़ा हैं। 


हिंसा के 67 हजार लोग विस्थापित

मणिपुर की आबादी करीब 38 लाख हैं। राज्य में तीन अलग-अलग समुदाय के लोग रहते हैं। जिसमें मैतई, कुकी और नगा। इनमें मैतई जाति के लोग हिंदू धर्म को मानतें हैं। नगा-कुकी ईसाई धर्म को मानते हैं, ये एसटी वर्ग में आते हैं।  और इनकी राज्य में आबादी करीब 50 प्रतिशत हैं। दरअसल, मैतई समुदाय की एक जरूरी मांग हैं जिसमें उनकी पूरी आबादी को विशेष जनजाति का दर्जा दिया जाए। इसके लिए उन्होनें मैतई समुदाय ने मणिपुर हाईकोर्ट में याचिका भी लगाई हैां।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow