रेलवे स्टॉक्स में जबरदस्त उछाल: बजट से पहले RVNL और IRFC के शेयरों में तेजी

Jul 8, 2024 - 15:50
 0  39
रेलवे स्टॉक्स में जबरदस्त उछाल: बजट से पहले RVNL और IRFC के शेयरों में तेजी

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में रेलवे से जुड़ी कंपनियों के स्टॉक्स में जोरदार उछाल देखने को मिला है। सबसे अधिक तेजी रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयर में दर्ज की गई है, जो 15 फीसदी से अधिक की वृद्धि के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, आईआरएफसी (IRFC) का स्टॉक पहली बार 200 रुपये के ऊपर ट्रेड कर रहा है। माना जा रहा है कि 23 जुलाई, 2024 को पेश होने वाले बजट में रेलवे के लिए सरकार बड़े फंड का प्रावधान कर सकती है, जिसके संकेत खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिए हैं।

सरकारी पीएसयू रेल स्टॉक्स में उछाल

आज के ट्रेड में सभी सरकारी पीएसयू रेल स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली है। रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) का स्टॉक 16 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि के साथ 568 रुपये के अपने लाइफटाइम हाई पर पहुंच गया है। पिछले एक महीने में इस स्टॉक में 50 फीसदी और छह महीने में 200 फीसदी से अधिक का उछाल आ चुका है। तीन वर्षों में स्टॉक 16 गुना हो चुका है। आईआरएफसी के स्टॉक में भी जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। पहली बार आईआरएफसी का शेयर 200 रुपये को पार करते हुए 206 रुपये पर पहुंचा है। इस साल 2024 में आईआरएफसी के शेयर ने 101 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि दो वर्षों में यह स्टॉक 9 गुना हो चुका है।

रेल स्टॉक्स बने रॉकेट

आज के सत्र में इरकॉन इंटरनेशनल (Ircon International) के शेयर में भी जोरदार तेजी दर्ज की गई है। इरकॉन का शेयर 334.50 रुपये के लाइफटाइम हाई पर पहुंच गया है और फिलहाल 6.50 फीसदी की वृद्धि के साथ 328 रुपये पर कारोबार कर रहा है। बीईएमएल (BEML) 3.36 फीसदी की वृद्धि के साथ 5236 रुपये पर, और रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (RailTel Corporation Of India) 3.28 फीसदी की वृद्धि के साथ ट्रेड कर रहा है। इसके अलावा, टेक्समाको (Texmaco Rail) का शेयर 4.50 फीसदी की वृद्धि के साथ 285 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

बजट में रेलवे पर विशेष फोकस

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने जा रही हैं, जिसकी घोषणा शनिवार 6 जुलाई को की गई थी। बजट में मोदी सरकार रेलवे के लिए बड़े फंड का प्रावधान कर सकती है। रेल मंत्री ने 10000 नए रेल कोच और 2500 पैसेंजर कोच लाने की घोषणा की है। इसी घोषणा के चलते रेलवे स्टॉक्स में उछाल देखने को मिला है। हाल ही में हुई रेल दुर्घटना को देखते हुए रेल सुरक्षा की मजबूती के लिए भी बजट में बड़े फंड का प्रावधान किया जा सकता है। इसके अलावा, सरकार की 50 अमृत भारत ट्रेनें चलाने की योजना भी है। यही कारण है कि बजट से पहले रेलवे स्टॉक्स में तेजी देखी जा रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.