सर्दी जुकाम के बाद गला बैठ जाए या खराश हो, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे

बारिश में भीगने से, ठंडा खाने से या फिर एसी में सोने से कई बार गला खराब हो जाता है। सर्दी जुकाम के बाद गला बैठना आम बात है। कई बार जोर से चिल्लाने, खानपान में बदलाव या ज्यादा बोलने से भी गला बैठ जाता है। गला बैठने से आवाज नहीं निकलती, लकिन उससे ज्यादा परेशानी होती है

Jul 4, 2024 - 12:35
 0  46
सर्दी जुकाम के बाद गला बैठ जाए या खराश हो, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे

बारिश में भीगने से, ठंडा खाने से या फिर एसी में सोने से कई बार गला खराब हो जाता है। सर्दी जुकाम के बाद गला बैठना आम बात है। कई बार जोर से चिल्लाने, खानपान में बदलाव या ज्यादा बोलने से भी गला बैठ जाता है। गला बैठने से आवाज नहीं निकलती, लकिन उससे ज्यादा परेशानी होती है गले में खराश होने पर और गले में दर्द होने पर। गला बैठ जाए तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर ठीक कर सकते हैं। इससे गले का इंफेक्शन भी दूर हो जाएगा और आपको काफी आराम भी मिलेगा। जानिए गला बैठने पर क्या घरेलू उपाय करके ठीक किया जा सकता है। 

1 . नमक वाले पानी के गरारे -  सर्दी जुकाम होने पर आपको गरारे जरूर करने चाहिए। इससे कफ ढ़ीला होता है और जुकाम में राहत मिलती है। गले की खराश दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारे करें। हल्के गर्म पानी में थोड़ा नमक डालें और फिर इस पानी से अच्छी तरह 5 मिनट तक गरारे करें।

2.  अदरक चवा ले -  अदरक खाने से भी सर्दी में आराम मिलेगा और गले की खराश कम होगी। अदरक में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो गले की खराश को तुरंत दूर करते है। आप चाहें तो अदरक की चाय, अदरक वाला दूध या फिर अदरक के छोटे-छोटे मुंह में रखकर चबा सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

3.  दालचीनी और शहद - मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी और उसमें शहद मिलाकर खाने से गले में आराम मिलता है। दालचीनी में ऐसे गुण होते हैं जिससे गले की खराश दूर होती है। इसके लिए दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद मिला चाट लें। और कुछ देर तक पानी न पिएं।

4. काली मिर्च - काली मिर्च बरसात के मौसम में जरूर खाएं। इससे गले की खराश, सर्दी और जुकाम में आराम मिलेगा। इसके लिए 1 चम्मच काली मिर्च के पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर खा लें। ये दोनों चीजें कोल्ड और कफ में राहत पहुंचाएंगी। इससे बैठा हुआ गला खुल जाएगा।

5.  सेब का सिरका - अगर गला बैठ जाए तो सेब का सिरका भी असरदार घरेलू उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें 1 चम्मच सेब का सिरका मिला दें। इस पानी से सुबह शाम गरारे करें। आपके बैठे हुए गले में काफी आराम पड़ेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow