सीडीएसएल ने निवेशकों को दिया बोनस शेयर का तोहफा: एक शेयर पर मिलेगा एक बोनस शेयर

Jul 2, 2024 - 16:06
 0  23
सीडीएसएल ने निवेशकों को दिया बोनस शेयर का तोहफा: एक शेयर पर मिलेगा एक बोनस शेयर

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (Central Depository Services Limited) ने अपने शेयरधारकों को सौगात देने का एलान किया है. सीडीएसएल के बोर्ड ने अपने शेयरधारकों को हर शेयर के बदले में एक बोनस शेयर देने पर अपनी मुहर लगा दी है. कंपनी के बोर्ड से मंजूरी मिलने के दो महीने बाद यानि एक सितंबर 2024 तक निवेशकों के बोस शेयर जारी कर दिया जाएगा. 

सीडीएसएल ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पास फाइलिंग में बताया कि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 10 रुपये के फेस वैल्यू एक शेयर के बदले में शेयरधारकों को एक बोनस शेयर देने की सिफारिश की है. रिकॉर्ड डेट पर जिन निवेशकों के पास सीडीएसएल के शेयर होंगे उन्हें शेयरहोल्डर्स, रेगुलेटरी अप्रूवल्स दूसरी मंजूरी के बाद  बोनस शेयर दिया जाएगा. कंपनी ने बताया है कि बोनस शेयर के लिए पात्रता रखने वाले शेयरधारक तय करने के लिए जल्द ही कंपनी रिकॉर्ड डेट की घोषणा करेगी.    

सीडीएसएल बोर्ड के शेयरधारकों को बोनस शेयर देने की घोषणा के बाद कंपनी का स्टॉक 1.11 फीसदी की गिरावट के साथ 2410 रुपये पर कारोबार कर रहा है. सीडीएसएल का स्टॉक एक मल्टीबैगर स्टॉक है जिसने स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के बाद से ही निवेशकों को जोरदार रिटर्न दिया है. 2017 में कंपनी स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट हुई थी. कंपनी ने आईपीओ में 149 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बाजार से पैसे जुटाये थे. और आईपीओ प्राइस से स्टॉक 15 गुना ऊपर ट्रेड कर रहा है. पिछले पांच वर्षों में शेयर ने 1000 फीसदी से ज्यादा का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है.  सीडीएसएल बीएसई की सब्सिडियरी कंपनी है जो सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी क्षेत्र में ऑपरेट करती है. 

कंपनी ने फाइलिंग में बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 19 रुपये का फाइनल डिविडेंड और 3 रुपये प्रति शेयर स्पेशल डिविडेंड यानि कुल 22 रुपये डिविडेंड निवेशकों के एजीएम में शेयरहोल्डर्स से मंजूरी मिलने के बाद दिया जाएगा. 17 अगस्त 2024 के एजीएम मीटिंग होगी. साथ ही 16 जुलाई डिविडेंड पाने का हकदार निवेशक निर्धारित करने के लिए रिकॉर्ड डेट फिक्स किया गया है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.