सैमसंग की नई पहल: सैमसंग गैलेक्सी एआई में अब हिंदी सहित 16 भाषाओं का समर्थन

Jul 4, 2024 - 16:33
 0  33
सैमसंग की नई पहल: सैमसंग गैलेक्सी एआई में अब हिंदी सहित 16 भाषाओं का समर्थन

सैमसंग उन प्रारंभिक स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है जिसने अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन्स में Galaxy AI की क्षमताओं को शामिल किया है। यह पहल पहले महंगे मॉडलों में शुरू हुई थी, लेकिन कंपनी का लक्ष्य है कि आने वाले दिनों में हर सैमसंग डिवाइस में Galaxy AI को इनबिल्ट किया जाए। भारतीय बाजार की महत्ता को समझते हुए, सैमसंग ने Galaxy AI में कई नई भाषाओं को जोड़ा है, जिसमें हिंदी भी शामिल है।

16 भाषाओं का समर्थन

Galaxy AI अब 16 भाषाओं का समर्थन करता है, जिसमें हिंदी, थाई, वियतनामी और इंडोनेशियाई जैसी भाषाएं शामिल हैं। यह संभव हो पाया है वैश्विक अकादमिक संस्थानों के साथ सहयोग और साझेदारी के माध्यम से। इस परियोजना में बेंगलुरू स्थित सैमसंग का अनुसंधान और विकास संस्थान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

हिंदी एआई मॉडल का विकास

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, हिंदी एआई मॉडल का विकास करना आसान नहीं था। इसे उत्कृष्ट बनाने के लिए टीम ने 20 से अधिक क्षेत्रीय बोलियों, स्वर-विन्यास, विराम चिह्न और बोलचाल की भाषाओं को इसमें समाहित किया। हिंदी बोलने वाले अक्सर बातचीत में अंग्रेजी शब्दों का भी उपयोग करते हैं, इसे ध्यान में रखते हुए हिंदी एआई मॉडल को तैयार किया गया है।

रिसर्च और सहयोग

रिपोर्ट के अनुसार, गैलेक्सी एआई के लिए हिंदी मॉडल को विकसित करने के लिए रिसर्च टीम को कई दौर पूरे करने पड़े। इस कार्य में वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, जहां हिंदी की लगभग 10 लाख लाइनों को सेगमेंट में बांटकर उनके क्यूरेटेड ऑडियो डेटा को सुरक्षित किया गया।

वैश्विक टीमों के साथ सहयोग

सैमसंग के आरएंडडी इंस्टीट्यूट बेंगलुरू ने दुनियाभर की आरएंडडी टीमों के साथ मिलकर ब्रितानी, भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी के लिए भी एआई मॉडलों को विकसित किया है। गैलेक्सी एआई को लाइव ट्रांसलेट, नोट असिस्टेंट और ब्राउजिंग असिस्टेंट जैसे फीचर्स में उपयोग किया जा सकता है।

इस तरह, सैमसंग ने अपने गैलेक्सी एआई को अधिक भाषाओं और क्षमताओं के साथ विस्तारित किया है, जिससे भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन अनुभव को और भी बेहतर बनाया जा सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow