हाई स्कूल उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए शासकीय और निजी क्षेत्र में रोजगार के सुनहरे अवसर

Jul 10, 2024 - 14:56
 0  23
हाई स्कूल उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए शासकीय और निजी क्षेत्र में रोजगार के सुनहरे अवसर

देवास जिले की शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में हाई स्कूल उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। देवास, सोनकच्छ, हाटपीपल्या, कन्नौद, कांटाफोड़ और टोंकखुर्द की आईटीआई में द्वितीय चरण के प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 11 जुलाई से शुरू हो रही है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सब्जेक्ट चॉइस

आईटीआई में प्रवेश के लिए 10वीं पास विद्यार्थी www.dsd.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड में ही अपनी विषय वरीयता भी दर्ज की जा सकती है। देवास कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने बताया कि आईटीआई कॉलेज में सोलर तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल) और मैकेनिक इलेक्ट्रिक वाहन जैसी नई ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इन ट्रेडों में रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे।

शॉर्ट टर्म कोर्स और रोजगार के अवसर

प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को कंपनियों में अप्रेंटिसशिप और रोजगार के अवसर मिलेंगे। आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन, टर्नर, फिटर, मैकेनिकल मोटर वाहन, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग, मशीनिस्ट, डीजल मैकेनिक, मैकेनिकल इलेक्ट्रॉनिक्स में दो वर्ष का प्रशिक्षण और कंप्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट का कोर्स करवाया जाता है।

स्कॉलरशिप और अप्रेंटिसशिप

आईटीआई में सभी वर्ग के छात्रों को पात्रतानुसार स्कॉलरशिप सुविधा और प्रशिक्षण के बाद विभिन्न उद्योगों से अप्रेंटिसशिप के अवसर उपलब्ध हैं। आईटीआई पास करने के बाद सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे।

मेरिट के आधार पर प्रवेश

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रोजगार पाने के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम है। इस प्रशिक्षण के बाद रेलवे, बिजली विभाग, फैक्ट्रियों में नौकरी के अवसर भी प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए भी प्रशिक्षण के बाद सरकार की ओर से आर्थिक मदद बैंक के माध्यम से ऋण के रूप में प्रदान की जाती है। प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों का चयन मेरिट के आधार पर होता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Priyanka I am a dynamic content writer background in human story, lifestyle and journalism.