44 भारतीयों को मिला ऑस्कर का न्योता, एसएस राजामौली और शबाना आज़मी भी शामिल

Jun 26, 2024 - 11:03
 0  16
44 भारतीयों को मिला ऑस्कर का न्योता, एसएस राजामौली और शबाना आज़मी भी शामिल

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में शामिल ऑस्कर अवॉर्ड, अमेरिकन एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा फिल्म उद्योग की विभिन्न श्रेणियों में दिया जाता है। हर साल एकेडमी नए सदस्यों को ऑस्कर अकादमी में शामिल करती है। इस बार 487 नए सदस्यों को आमंत्रित किया गया है, जिनमें भारत से 44 लोग शामिल हैं।

एकेडमी ने किन-किन भारतीयों को भेजा न्योता

एकेडमी द्वारा भेजे गए सदस्यों में प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आज़मी, फिल्म निर्देशक एसएस राजामौली, रितेश सिधवानी और रमा राजामौली जैसे दिग्गज कलाकारों के नाम शामिल हैं। इनके अलावा, कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर शीतल शर्मा, निर्देशक रीमा दास, डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता निशा पाहुजा और मार्केटिंग से गितेश पांड्या को भी न्योता भेजा गया है।

कुल 44 भारतीयों को मिला न्योता

एकेडमी द्वारा भेजे गए 487 सदस्यों में से 44 भारतीय हैं। इनमें से 71 ऑस्कर नामांकित और 19 ऑस्कर विजेता भी शामिल हैं। आमंत्रित किए गए लोगों में 44% महिलाएं हैं, 41% कम प्रतिनिधित्व वाले जातीय समूहों से हैं और 56% लोग अमेरिका के बाहर के देशों और क्षेत्रों से आते हैं।

एकेडमी सीईओ ने जताई खुशी

एकेडमी के सीईओ बिल क्रामर ने कहा, "हम एकेडमी में नए सदस्यों को शामिल करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। दुनिया भर के इन प्रतिभाशाली कलाकारों और पेशेवरों ने फिल्म निर्माण समुदाय पर गहरा प्रभाव डाला है।"

यह सम्मान भारतीय फिल्म उद्योग के लिए गौरव की बात

भारतीय फिल्म उद्योग के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है कि 44 भारतीयों को ऑस्कर अकादमी में शामिल होने का न्योता मिला है। यह दर्शाता है कि भारतीय सिनेमा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना रहा है और इसे वैश्विक स्तर पर सराहा जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow