ISRO का नया प्रयास: चंद्रयान-4 को अंतरिक्ष में टुकड़ों में भेजकर होगा असेंबल

Jun 28, 2024 - 17:52
 0  9
ISRO का नया प्रयास: चंद्रयान-4 को अंतरिक्ष में टुकड़ों में भेजकर होगा असेंबल


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक बार फिर विशेष प्रयोग की घोषणा की है, जो आमतौर पर अंतरिक्ष अनुभाग में नहीं हुआ है। इस प्रयोग के तहत, चंद्रयान-4 को अंतरिक्ष में टुकड़ों में भेजा जाएगा और फिर उन्हें स्पेस में जोड़कर असेंबल किया जाएगा। इसकी घोषणा ISRO के प्रमुख डॉ. एस. सोमनाथ ने एक इंटरव्यू में की।

चंद्रयान-4 मिशन का मुख्य उद्देश्य इसरो को चंद्रमा से सैंपल लेकर धरती पर वापस लाने में मदद करना है। डॉ. सोमनाथ ने बताया कि चंद्रयान-4 को एक बार में लॉन्च नहीं किया जाएगा, बल्कि इसे दो बार में लॉन्च किया जाएगा और फिर उसे अंतरिक्ष में ही जोड़ा जाएगा। यह तकनीक इसरो के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है ताकि भविष्य में स्पेस स्टेशन को इसी तरीके से जोड़ा जा सके।

इस मिशन के माध्यम से, इसरो अपनी तकनीकी क्षमता को और बढ़ाएगा जिससे वह भविष्य में स्पेस स्टेशन और अन्य महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स को सफलतापूर्वक संचालित कर सके। डॉ. सोमनाथ ने यह भी बताया कि इस कार्य को पहले भी किया गया हो सकता है, लेकिन इसरो इसे पहली बार कर रहा है।

चंद्रयान-4 की प्लानिंग पूरी तरह से तैयार है और इसमें लॉन्च, असेंबल, और मिशन के प्रत्येक चरण का विवरण तय किया गया है। इसमें स्पेस में चंद्रयान-4 के दो हिस्सों को अंतरिक्ष में जोड़ने की तकनीक को भी विकसित किया गया है।

इसरो के प्रमुख ने इस संबंध में और बताया कि इसरो अब तकनीकी दृष्टिकोण से उत्कृष्ट है और वह चंद्रयान-4 को केवल एक बार में लॉन्च करने के लिए अभी तक उत्कृष्ट रॉकेट तकनीक विकसित नहीं कर पा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow